चेहरा साफ करने के घरेलू उपाय

घर पर चेहरा साफ करने के तरीके या नुस्खे

चेहरे की सफाईdownloadimages

त्वचा हमारे शरीर का सबसे मुख्य भाग है और यह हमारे शरीर में, विशेषरुप से किसी भी महिला या पुरुष के चहरे की त्वचा सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यह हमारी सुन्दरता और ताजगी को बढ़ाती है। यदि हमारी त्वचा स्वस्थ, साफ, मुलायम, ताजी हो तो हम सुन्दर और खूबसूरत लगते हैं। यह हमारे आत्मविश्वास के स्तर और आन्तरिक शक्ति को सुधारता है, जो हमें खुश और सक्रिय रहने में मदद करता है। ऐसे बहुत से तरीके हैं, जिनसे हम अपनी त्वचा, विशेषरुप से चहरे की त्वचा को स्वस्थ और तरोताजा रख सकते हैं। इस तरह के व्यस्त और भाग-दौड़ वाले प्रदूषण से भरे हुए वातावरण में, हमारे स्वास्थ्य और सुन्दरता दोनों पर ही खतरा है। हमें अपनी त्वचा की सुन्दरता और स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए त्वचा को साफ रखने के बहुत से प्रभावी सफाई नुस्खों का प्रयोग करने की आवश्यकता है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि, हमारा चेहरा हमेशा बोलता है, चाहे हम शान्त मुद्रा में ही क्यों न हों और यह हमारे स्वास्थ्य और सुन्दरता के बारे में सबकुछ बताता है। इसलिए, हमें हमारे चेहरे की त्वचा के साथ ही पूरे शरीर की बहुत अधिक देखभाल करने की आवश्यकता है।

हमारे चेहरे की त्वचा मुलायम, संवेदनशील और पूरे शरीर की त्वचा से अलग होती है। इसलिए, हमें इसकी ताजगी को बनाए रखने के साथ ही बढ़ती आयु के प्रभावों को दूर करने के लिए विशेष देखभाल और उपचार की आवश्यकता है। बात करने के दौरान सभी हमारे चेहरे को देखते हैं, तो क्यों न इसे एक अच्छी देखभाल दी जाए? बहुत सी औरतें, महिलाएं और लड़कियाँ अपने चेहरे के लिए बहुत मंहगे ब्यूटी प्रोड्क्ट्स (सौंदर्य प्रसाधनों) पर रुपये खर्च करती है; हालांकि, सच तो यह है कि चेहरे की त्वचा की सुन्दरता को बनाए रखना वास्तव में बहुत आसान है। हमें नियमित रुप से सरल खूबसूरती के उपायों का पालन करने की आवश्यकता है, जिसमें चेहरे को धोना, टोनर का प्रयोग करना, रात को मॉइस्चराइजर और क्लीनज़र का प्रयोग करना भी शामिल है।

नियमित रुप से चेहरे की सफाई त्वचा की मृत कोशिकाओं, काले घेरे, तेल, धूल, प्रदूषक आदि को हमारे चेहरे की परत से हटाती है और हमें ताजगी देती है। चमकदार त्वचा पाने और लम्बे समय तक के लिए इसकी सुन्दरता को बनाए रखने के लिए त्वचा की सफाई सबसे प्रभावी प्रक्रिया है।

घर पर चेहरे की सफाई कैसे करें

हम सभी घर पर ही चेहरे को साफ करने के कुछ नुस्खों का प्रयोग करके इस प्रक्रिया को खुद ही कर सकते हैं:

  1. चेहरा धोना: चेहरा धोने से चेहरे पर लगा मैक-अप, धूल, पसीना और त्वचा से प्रदूषक हटाने के साथ ही त्वचा को साफ करते हैं। चेहरा साफ करने से पहले, आप अपने चेहरे पर लगे मैक-अप को सादा नारियल के तेल का प्रयोग करके बहुत आसानी से हटा सकते हैं, जो मैक-अप हटाने के लिए सबसे अच्छा प्राकृतिक मैक-अप रिमूवर है। चेहरे को साफ करने के लिए इसे दिन में दो बार, सुबह और शाम, धोने की आवश्यकता होती है। हम अपना चेहरा धोने के लिए साबुन, फेसवॉश और कच्चे दूध का प्रयोग कर सकते हैं। हमें शुष्क त्वचा की अतिरिक्त देखभाल करने की जरुरत होती है और चेहरा धोने के लिए नारियल, जैतून आदि के तेलों का प्रयोग करना चाहिए और फिर उसे हल्के गुनगुने पानी से धोना चाहिए। शुष्क त्वचा पर कभी भी गर्म पानी का प्रयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि, यह इसे और अधिक रुखा बना देता है। हम तेलीय त्वचा को साफ करने के लिए झाग वाला फेसवॉश या जैल का प्रयोग कर सकते हैं।
  2. चेहरे की त्वचा के लिए दूसरा महत्वपूर्ण कार्य त्वचा को भाप देना है, लेकिन आप इस कार्य को अपनी जरुरत और आवश्यकता के अनुसार छोड़ सकते हो। यह प्रक्रिया बन्द छिद्रों को खोलने और त्वचा की परत से मृत कोशिकाओं को खत्म करने में मदद करती है। यह त्वचा की गहराई में जाकर इसे हाइड्रेड करती है। 4 से 5 मिनट सामान्य से तेलीय त्वचा के लिए भाप देना सही रहता है, आमतौर पर रुखी त्वचा के लिए अच्छा नहीं होता। आप सीधे तौर पर उबलते हुए पानी के ऊपर से भाप न लेकर गर्म तौलिए (गर्म पानी में भीगा हुआ तौलिया) का प्रयोग अपनी रुखी त्वचा पर कर सकती हो।
  3. चेहरे की सफाई में एक्सफ़ोलिएस्न भी महत्वपूर्ण चरण है, क्योंकि यह हमारी त्वचा की परत से मृत कोशिकाओं (डेड स्कीन सेल्स) को हटाने में मदद करता है। यह किसी भी स्क्रब क्रीम का प्रयोग करने के द्वारा किया जा सकता है या किसी भी अन्य घरेलू स्क्रब (हमारी रसोई में उपलब्ध स्क्रब; जैसे- बैकिंग सोड़ा, चीनी, नमक आदि) के प्रयोग द्वारा भी संभव है। हमें स्क्रब करने के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए; जैसे- स्क्रब गोलाकार गति में हल्के हाथ और आराम से करना चाहिए, और यह चेहरे पर 3 से 5 मिनट से ज्यादा नहीं करना चाहिए। स्क्रब करने के बाद अपने चेहरे को हल्के गर्म पानी से साफ करना चाहिए। उसके बाद उसे साफ तौलिया से पोंछना चाहिए। तेल (रुखी त्वचा के लिए) और नींबू (तेलीय त्वचा के लिए) को भी एक्सफ़ोलिएटर के रुप में प्रयोग कर सकते हैं।
  4. आप अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार फेस पैक का भी प्रयोग कर सकती है, क्योंकि यह त्वचा को मुलायम, साफ करता है और त्वचा की गंदगी को दूर करता है। यह त्वचा को हाईड्रेड करता है और त्वचा की आन्तरिक परत को ताजा करता है। आप इसे 10-15 मिनट तक लगा सकती है और उसके बाद हल्के गर्म पानी से या टंकी के सादा पानी से चेहरे को धोकर साफ कर लें। मुलायम तौलिए से आराम से चेहरे को साफ करें और कभी भी चेहरे को रगड़कर न पोंछे, क्योंकि यह नई ताजी त्वचा को नुकसान पहुँचाता है।
  5. चेहरे पर स्क्रबिंग के बाद टोनिंग बहुत ही आवश्यक कदम है, क्योंकि यह pH स्तर में कमी, त्वचा में खिंचाव और चेहरे की बनावट को बनाए रखने में मदद करता है। त्वचा के लिए प्राकृतिक टोनर अच्छे होते हैं; जैसे- गुलाब-जल, ग्रीन टी, खीरे का रस आदि।
  6. चेहरे को साफ करने के लिए मॉइस्चराइजिंग सबसे अन्तिम और महत्वपूर्ण प्रक्रिया है, क्योंकि यह त्वचा को पोषण प्रदान करता है और त्वचा के स्वास्थ्य, ताजगी व चमक को बनाए रखता है। यह त्वचा की नमी को बनाए रखने में मदद करता है और इसे प्राकृतिक चमक प्रदान करता है। यह त्वचा की बनावट को बनाए रखने के साथ ही त्वचा में गंदगी को जाने से और प्रभावित करने से रोकता है। यह रुखी त्वचा को और अधिक रुखी होने और सूर्य से प्रभावित होने से भी रोकता है। आप किसी भी अच्छे SPF (सूर्य से रक्षा करने वाला उत्पाद) वाले हल्के मॉइस्चराइजर को लगा सकती है। अपनी अंगुलियों से चेहरे और गर्दन पर गोल गति से हल्की मसाज करें।

    चेहरा साफ करने के कुछ अन्य तरीके

    घर पर चेहरा साफ करने के कुछ अन्य आसान और प्राकृतिक तरीके निम्नलिखित है, जिनसे की आप घर पर ही पॉलर जैसी सुन्दरता और चमक पा सकती है:

    • चेहरा साफ करने के लिए बाजार में उपलब्ध उत्पादों का प्रयोग आपके चेहरे की त्वचा को विशेषरुप से संवेदनशील त्वचा को नुकसान पहुँचा सकता है। इसलिए, आमतौर पर हमें अपने चेहरे को साफ करने के लिए घरेलू नुस्खों का प्रयोग करना चाहिए। हम घर पर ही विभिन्न प्राकृतिक चीजों की किस्में रखते हैं; जैसे- स्क्रब, फेस-पैक और मॉइस्चराइजर।
    • हमें कड़े हाथों से चेहरे को साफ नहीं करना चाहिए और न ही चेहरा साफ करने के लिए चेहरे पर ब्रश करना चाहिए क्योंकि यह गहराई से स्क्रब करते हैं और त्वचा को नुकसान पहुँचा सकते हैं। हमें त्वचा पर स्क्रब करने के लिए हल्के हाथों सा प्रयोग करना चाहिए।
    • चेहरे को साफ करने के लिए विभिन्न फलों और सब्जियों को भी क्लीऩजर के रुप में प्रयोग किया जा सकता है, क्योंकि यह आपके चेहरे की प्राकृतिक सुन्दरता और ताजगी को बनाए रखने में मदद करते हैं।
    • चेहरे को साफ करने के लिए सस्ते साबुन का प्रयोग न करें, क्योंकि यह आपके चेहरे की नरम त्वचा को नुकसान पहुँचा सकते हैं।
    • अपने चेहरे की त्वचा के प्रकार को ठीक से जानने के बाद ही, अपनी त्वचा को नया प्राकृतिक रुप देने के लिए अपने लिए सबसे अच्छा क्लींऩजर, टोनर और मॉइस्चराइजर चुनें।
    • चेहरे को साफ करने के लिए किसी भी प्रकार के स्पंज की जरुरत नहीं है, क्योंकि चेहरे की त्वचा पर अंगुलियां सबसे अच्छा कार्य करती है।
    • पूरे दिनभर अपने चेहरे को गंदे हाथों से छूना, धूल और बैक्टीरिया के साथ अपकी त्वचा को प्रभावित और गंदा कर सकता है। जिससे आपके चेहरे पर पिंपल हो सकते हैं, इसलिए गंदे हाथों से चेहरे को नहीं छूना चाहिए। सबसे पहले आपकों अपने हाथ धोने चाहिए और फिर चेहरे को छूना चाहिए।

Like our Facebook page  for receive latest updates in your news feed)…………Candidates can drop their respective comments in the comment box. Candidates can share any query regarding this post . Our Panel will Solve your Query………………………. you click here(www.admitcardresultkey.in)@@@@@all the best guyzzzzzzzzzz!!!